Thursday, October 18, 2007

अयोध्‍याप्रसाद खत्री Ayodhya Prasad Khatri

Posted by Picasak [
खडी बोली हिन्‍दी के प्रारंभिक समर्थकों और पुरस्‍कर्ताओं में अयोध्‍या प्रसाद खत्री का नाम प्रमुख है । वह बिहार के मुजफफरपुर में कलक्‍टरी के पेशकार थे। 1888 में उन्‍होंने 'खडी बोली का आंदोलन' नामक पुस्तिका प्रकाशित करवाई।


रेखांकन - विमल विश्‍वास

5 comments:

पूर्णिमा वर्मन said...

कृपया यह बताएँ कि अयोध्‍या प्रसाद खत्री के विषय में विस्तृत जानकारी कौन दे सकता है। क्या उनका जो चित्र यहाँ दिया गया है उसके कापीराइट स्टेटस क्या हैं? क्या इसको विकिपीडिया में प्रकाशित किया जा सकता है?

Pramod Ranjan said...

पूर्णिमा जी, आप यह चित्र विकिपीडिया के लिए इस्‍तेमाल कर सकती हैं. अयोध्‍या प्रसाद खत्री पर फिल्‍म बनाने वाले हमारे मित्र वीरेन नंदा जी ने अयोध्‍या बाबू पर एक किताब छपवाई थी, यह रेखाचित्र उसी के कवर पृष्‍ठ पर था . चित्र बनाने वाले का नाम है विमल विश्‍वास . आप इसे ले सकती है, मुझे नहीं लगता कि उन्‍हें कोई आपत्ति होगी .

अयोध्‍या प्रसाद खत्री के बारे आप क्‍या जानकारी चाहती हैं. जन विकल्‍प के एक अंक में हमने उनके बारे में विस्‍तार से छापा है. यहां देखें http://janvikalp.blogspot.com/2007/07/blog-post_14.html

इसके अलावा वीरेन नंद से एक बातचीत यहां है
http://janvikalp.blogspot.com/2007/07/blog-post_1216.html

पूर्णिमा वर्मन said...

प्रमोद जी, त्वरित उत्तर के लिए धन्यवाद।
आप द्वारा दी गई जानकारी लाभप्रद सिद्ध हुई। दर असल विकिपीडिया में किसी ने बिना नाम के उग्र और अनुचित भाषा में एक पृष्ठ पर अयोध्या प्रसाद खत्री के विषय में कुछ लिखा था। वरिष्ठ प्रबंधकों ने मुझे अग्रेषित किया। मुझे लगा कि इसको मिटा देने की बजाय इस पर जानकारी प्राप्त कर के इसको ठीक से लिखना चाहिए। मैने यह पृष्ठ बनाया है। http://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%85%E0%A4%AF%E0%A5%8B%E0%A4%A7%E0%A5%8D%E0%A4%AF%E0%A4%BE_%E0%A4%AA%E0%A5%8D%E0%A4%B0%E0%A4%B8%E0%A4%BE%E0%A4%A6_%E0%A4%96%E0%A4%A4%E0%A5%8D%E0%A4%B0%E0%A5%80
आप इसको ठीक से देख लें। कुछ जोड़ना चाहें तो स्वागत है। जो लिंक लाल रंग में हैं उनसे संबंधित जानकारी भी मिल सके तो अच्छा रहेगा।
पुनः धन्यवाद

Pramod Ranjan said...

बहुत सुंदर पूर्णिमा जी, यह आपने अच्‍छा किया. मैंने विकिपीडिया वाले पृष्‍ठ देख लिए हैं, सभी जानकारिया ठीक हैं . लाल रंग वाले लिंकों के बारे में अभी कुछ खास जानकारी मेरे पास नहीं है . अयोध्‍या बाबू पर फिल्‍म बनाने वाले वीरेन नंदा मूलत: कवि हैं और उनकी एक कविता पुस्‍तक भी है, लेकिन मुझे उस किताब का नाम याद नहीं आ रहा. वह मुजफफरपुर के ही रहने वाले हैं. .... लेकिन शायद इतनी जानकारी विकिपीडिया के लिए काफी नहीं होगी . उनकी जन्‍मतिथि वगैरह पता लगेगी तो सुचित करूंगा.

हां, जनविकल्‍प का जो लिंक मैंने आपको दिया था उसमे प्रकाशित लेख युवा शोधकर्ता राजीव रंजन गिरि का है, राजीव ने जेएनयू से अयोध्‍या प्रसाद खत्री पर शोध किया है. खत्री जी को पिछले दिनों एक बार फिर से हिंदी के साहित्यिक हलकों में चर्चा में लाने का श्रेय प्रसिद्ध आलोचक वीरभारत तलवार और फिल्‍मकार वीरेन नंदा के साथ-साथ राजीव रंजन गिरि का भी है.

कोई और सेवा हो तो सुचित करें .

पूर्णिमा वर्मन said...

धन्यवाद प्रमोद रंजन जी,
मैने सब लिंक संदर्भ में दे दिए हैं ताकि जो भी विस्तार से देखना चाहे देख ले। सेवा तो हिन्दी की करनी है ऐसा कुछ विशेष विषय हो तो 10-15 लाइनें विकि में भी डाला करें।
बस इतना ही।